वो रिकार्ड जो होगें निशाने पर

First Published:25-01-11 08:06 PM
Last Updated:01-02-11 07:16 PM
-एक पारी में सर्वाधिक 17 चौके मारने का रिकॉर्ड भारत के सफलतम पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम है। उन्होंने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में 17 चौके जड़े थे।

– रिकी पोंटिंग ने विश्व कप में सबसे ज्यादा 18 कैच लिए हैं।

– एक पारी में सबसे ज्यादा 8 छक्के मारने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज है। उन्होंने 2003 में भारत के खिलाफ फाइनल मैच में ये छक्के जड़े थे।

– सचिन के नाम विश्व कप में सर्वाधिक आठ बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने का रिकार्ड है।

– मौजूदा भारतीय कोच और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज गैरी कर्स्टन ने 1996 के वर्ल्ड कप में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ नाबाद 188 रन बनाए थे। यह किसी भी बल्लेबाज का वर्ल्डकप में उच्चत्तम व्यक्तिगत स्कोर हे।

– एक पारी में सर्वाधिक 17 चौके मारने का रिकॉर्ड भारत के सफलतम पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम है। उन्होंने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में 17 चौके जड़े थे।

– कनाडा के जेम्स डेविडसन के नाम विश्व कप में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। डेविडसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2003 में 67 गेंद पर सेंचुरियन में सेंचुरी ठोकी थी।

– वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम वर्ल्ड कप में सबसे तेज अर्द्धशतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। लारा ने 2003 के वर्ल्ड कप में कनाडा के खिलाफ 23 गेंदो में अर्द्धशतक जमाया था।

– दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने नीदरलैंड के खिलाफ 2007 के विश्वकप में एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे।

– श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 2007 के विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार चार गेंदों में चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी।

– भारत के सौरव गांगुली और राहुल द्रबिड़ ने 1999 के विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ 318 रन की साझेदारी की थी।

– एक विश्व कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 673 रन बनाने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने ने 2003 के विश्वकप में 11 मैच खेलकर सबसे अधिक 673 रन बनाए थे।

– विश्व कप में अभी तक न्यूजीलैंड के नाथन एस्ले और पाकिस्तान के एजाज अहमद सबसे ज्यादा पांच बार शून्य पर आउट हुए हैं।

– क्रिकेट विश्व कप में सबसे कम स्कोर पर ऑल आउट का रिकार्ड अभी तक कनाडा के नाम है। श्रीलंका ने कनाडा की टीम को 2003 के विश्व कप में 36 रन पर ऑल आउट कर दिया।

-सचिन तेंदुलकर वर्ल्ड कप के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। उन्होंने 36 मुकाबलों में 57.63 की औसत से 1796 रन बनाए हैं।

– ग्लेन मैक्ग्रा वर्ल्ड कप के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 39 मुकाबलों में 71 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई।

– अब तक हुए नौ वर्ल्ड कप में से आस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक चार इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया है। उसके बाद वेस्टइंडीज का नंबर आता है जिन्होंने दो बार ट्राफी जीती। इसके अलावा भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने एक-एक बार खिताब जीता।

– भारत ने 1983 में कपिल देव के करिश्माई नेतृत्व में वर्ल्ड कप ट्राफी जीती

Advertisements

5 thoughts on “वो रिकार्ड जो होगें निशाने पर

  1. इस बात में कोई भी दो राय नहीं है कि लिखना बहुत ही अच्छी आदत है, इसलिये ब्लॉग पर लिखना सराहनीय कार्य है| इससे हम अपने विचारों को हर एक की पहुँच के लिये प्रस्तुत कर देते हैं| विचारों का सही महत्व तब ही है, जबकि वे किसी भी रूप में समाज के सभी वर्गों के लोगों के बीच पहुँच सकें| इस कार्य में योगदान करने के लिये मेरी ओर से आभार और साधुवाद स्वीकार करें|

    अनेक दिनों की व्यस्ततम जीवनचर्या के चलते आपके ब्लॉग नहीं देख सका| आज फुर्सत मिली है, तब जबकि 14 फरवरी, 2011 की तारीख बदलने वाली है| आज के दिन विशेषकर युवा लोग ‘‘वैलेण्टाइन-डे’’ मनाकर ‘प्यार’ जैसी पवित्र अनुभूति को प्रकट करने का साहस जुटाते हैं और अपने प्रेमी/प्रेमिका को प्यार भरा उपहार देते हैं| आप सबके लिये दो लाइनें मेरी ओर से, पढिये और आनन्द लीजिये –

    वैलेण्टाइन-डे पर होश खो बैठा मैं तुझको देखकर!
    बता क्या दूँ तौफा तुझे, अच्छा नहीं लगता कुछ तुझे देखकर!!

    शुभाकॉंक्षी|
    डॉ. पुरुषोत्तम मीणा ‘निरंकुश’
    सम्पादक (जयपुर से प्रकाशित हिन्दी पाक्षिक समाचार-पत्र ‘प्रेसपालिका’) एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष-भ्रष्टाचार एवं अत्याचार अन्वेषण संस्थान (बास)
    (देश के सत्रह राज्यों में सेवारत और 1994 से दिल्ली से पंजीबद्ध राष्ट्रीय संगठन, जिसमें 4650 से अधिक आजीवन कार्यकर्ता सेवारत हैं)
    फोन : 0141-2222225(सायं सात से आठ बजे के बीच)
    मोबाइल : 098285-02666

  2. यदि आप हिंदी और हिंदुस्तान से प्यार करते है तो आईये हिंदी को सम्मान देने के लिए उत्तर प्रदेश ब्लोगेर असोसिएसन uttarpradeshblogerassociation.blogspot.com के सदस्य बने अनुसरण करे या लेखक बन कर सहयोग करें. हमें अपनी id इ-मेल करें. indianbloger @gmail .com

    —— हरेक हिंदी ब्लागर इसका सदस्य बन सकता है और भारतीय संविधान के खिलाफ न जाने वाली हर बात लिख सकता है । ——— किसी भी विचारधारा के प्रति प्रश्न कर सकता है बिना उसका और उसके अनुयायियों का मज़ाक़ उड़ाये । ——- मूर्खादि कहकर किसी को अपमानित करने का कोई औचित्य नहीं है । ——– जो कोई करना चाहे केवल विचारधारा की समीक्षा करे कि वह मानव जाति के लिए वर्तमान में कितनी लाभकारी है ? —– हरेक आदमी अपने मत को सामने ला सकता है ताकि विश्व भर के लोग जान सकें कि वह मत उनके लिए कितना हितकर है ? ——- इसी के साथ यह भी एक स्थापित सत्य है कि विश्व भर में औरत आज भी तरह तरह के जुल्म का शिकार है । अपने अधिकार के लिए वह आवाज़ उठा भी रही है लेकिन उसके अधिकार जो दबाए बैठा है वह पुरुष वर्ग है । औरत मर्द की माँ भी है और बहन और बेटी भी । इस फ़ोरम के सदस्य उनके साथ विशेष शालीनता बरतें , यहाँ पर भी और यहाँ से हटकर भी । औरत का सम्मान करना उसका अधिकार भी है और हमारी परंपरा भी । जैसे आप अपने परिवार में रहते हैं ऐसे ही आप यहाँ रहें और कहें हर वह बात जिसे आप सत्य और कल्याणकारी समझते हैं सबके लिए ।

    आइये हम सब मिलकर हिंदी का सम्मान बढ़ाएं.

  3. ज्ञानवर्द्धक पोस्ट, आभार…

    हिन्दी ब्लाग जगत में आपका स्वागत है, कामना है कि आप इस क्षेत्र में सर्वोच्च बुलन्दियों तक पहुंचें । आप हिन्दी के दूसरे ब्लाग्स भी देखें और अच्छा लगने पर उन्हें फालो भी करें । आप जितने अधिक ब्लाग्स को फालो करेंगे आपके अपने ब्लाग्स पर भी फालोअर्स की संख्या बढती जा सकेगी । प्राथमिक तौर पर मैं आपको मेरे ब्लाग ‘नजरिया’ की लिंक नीचे दे रहा हूँ आप इसका अवलोकन करें और इसे फालो भी करें । आपको निश्चित रुप से अच्छे परिणाम मिलेंगे । धन्यवाद सहित…
    http://najariya.blogspot.com/

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s